दुबई 2023 में आयात और निर्यात व्यवसाय के अवसर

Import and Export Business Opportunities in Dubai - दुबई 2023 में आयात और निर्यात व्यवसाय के अवसर

दुबई सदियों से व्यापार और वाणिज्य का एक समृद्ध इतिहास रखता है। संयुक्त अरब अमीरात विभिन्न प्रकार के उद्योगों के लिए एक वैश्विक व्यापार केंद्र बना हुआ है, जिसमें दुबई में कुछ सर्वश्रेष्ठ आयात निर्यात व्यवसाय हैं। पूर्व और पश्चिम के बीच एक महत्वपूर्ण स्थान को बनाए रखते हुए, दुबई दोनों क्षेत्रों के बीच व्यापार में तेजी लाने की अपनी स्थिति में अद्वितीय है।

Import and Export Business Opportunities in Dubai


आयात निर्यात व्यवसाय के अवसरों के लिए दुबई इतना सही क्या बनाता है? एक संपन्न वाणिज्यिक पारिस्थितिकी तंत्र, उदार कर नीतियां, और सबसे महत्वपूर्ण बात, दुबई में उच्च डिस्पोजेबल आय वाले उपभोक्ताओं की तेजी से बढ़ती आबादी है। बोनस के रूप में, दुबई एक विश्व स्तरीय हवाई अड्डे और बंदरगाह का दावा करता है जो बड़े पैमाने पर शिपमेंट के लिए बनाया गया है जो संयुक्त अरब अमीरात में आयात निर्यात व्यवसाय को विश्व स्तर पर प्रसिद्ध बनाता है।

क्या आप दुबई में कुछ ट्रेंडिंग आयात निर्यात व्यवसाय के अवसरों को जानना चाहते हैं? अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें।

संयुक्त अरब अमीरात में आयात निर्यात व्यवसाय: आंकड़े

यूएई ने अगस्त 36 में 6.2022 अरब डॉलर का कुल निर्यात दर्ज किया। यह पिछले महीने के 34.5 अरब डॉलर की तुलना में उल्लेखनीय वृद्धि है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, यूएई कुल निर्यात अगस्त 37 में सालाना आधार पर 8.2022 प्रतिशत बढ़ा। हालांकि, मार्च 28 में कुल आयात 2.2022 अरब डॉलर दर्ज किया गया, जो साल-दर-साल 18.0 प्रतिशत की वृद्धि है।

संयुक्त अरब अमीरात के मुख्य आयात हैं:

  • मोती; अन्य कीमती धातुओं और पत्थरों: कुल आयात का 31 प्रतिशत
  • मशीनरी, साउंड रिकॉर्डर, रिप्रेजेंटर और पार्ट्स: 18 प्रतिशत
  • परिवहन वाहन: 12 प्रतिशत
  • मूल धातु और वस्तुएं: 9 प्रतिशत
  • रसायन और संबंधित उत्पाद: 6 प्रतिशत

मुख्य आयात भागीदार हैं:

  • भारत: कुल आयात का 17 प्रतिशत
  • चीन: 9.1 प्रतिशत
  • अन्य: जापान, दक्षिण कोरिया, जर्मनी

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में शीर्ष 5 आयात निर्यात व्यापार के अवसर

यूएई की अर्थव्यवस्था, और निकटवर्ती दुबई, आयात-निर्यात व्यापार निवेश पर बहुत अधिक निर्भर हैं। अमीरात कई उद्योगों के लिए होम-ग्राउंड है जो आयात-निर्यात व्यवसाय के लिए उपयुक्त हैं। इसलिए, अपने निर्णय को आसान बनाने के लिए, यहां दुबई में सबसे लाभदायक आयात-निर्यात व्यवसायों के निवेश के अवसरों में से कुछ हैं:

1. कला निर्यात

एक व्यावसायिक उद्यम के रूप में कला न केवल दुबई में बल्कि दुनिया भर में गति पकड़ रही है। क्यूरेटर विश्व स्तर पर कलाकृति प्राप्त करने के इच्छुक हैं, कला के निर्यात-आयात की भारी मांग है। दुबई से बेहतर जगह क्या हो सकती है? अमीरात स्वयं मानवता की कलात्मक दृष्टि का एक जीवित-श्वास प्रमाण है। इतना ही नहीं, यह विलासिता का प्रतीक और जीवन में बेहतर चीजों के लिए प्रशंसा भी है।

जैसे, एक व्यवसाय के रूप में अंतर्राष्ट्रीय कला व्यापार महान लाभांश प्राप्त कर सकता है। यूएई फाइन आर्ट इंपोर्ट पर 5% ड्यूटी लगाता है। अतिरिक्त 5% कर तब भी है जब आयातित कला पूरी तरह से व्यक्तिगत उपयोग के लिए या पुनर्विक्रय के इरादे के बिना सार्वजनिक प्रदर्शनी के लिए है।

2. वाहन निर्यात

दुबई में लक्जरी ऑटोमोबाइल के लिए एक सच्चा जुनून है। नतीजतन, अमीरात में वाहन आयात-निर्यात के लिए उच्चतम मांगों में से एक है। दुबई दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल निर्माताओं का घर है। प्रीमियम ऑटोमोबाइल निर्यात एक उच्च आला उद्योग है जो एक कुलीन ग्राहकों को पूरा करता है, लेकिन यह एक ऐसा है जो महत्वपूर्ण रिटर्न भी प्राप्त करता है। इसके अतिरिक्त, अद्वितीय बुनियादी ढांचा, भविष्य की तकनीक और निरंतर नवाचार दुबई को आपके वाहन निर्यात व्यवसाय बनाने के लिए आदर्श स्थान बनाते हैं।

3. ऑटो पार्ट्स निर्यात

पूरे वाहनों के निर्यात का प्रशंसक नहीं है? अगले सबसे अच्छे विकल्प पर जाएं - ऑटो पार्ट्स का आयात / निर्यात करना। स्पेयर पार्ट्स और विशेष उपकरणों की आवाजाही न केवल फायदेमंद है, बल्कि वाहन निर्यात का एक आवश्यक उप-उत्पाद है। यह आपको इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष भागीदार होने की आवश्यकता के बिना ऑटोमोबाइल उद्योग में शामिल होने की अनुमति देता है। दुबई में ऑटो पार्ट्स की मांग उल्लेखनीय रूप से अधिक है, जिससे ऑटो पार्ट्स का आयात / निर्यात एक आकर्षक व्यावसायिक अवसर बन जाता है।

How to earn Rs 1 lakh per month in India?

4. इलेक्ट्रॉनिक सामान ों के आपूर्तिकर्ता

दुबई में, प्रौद्योगिकी हमेशा नंबर एक है। न केवल घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे बड़े पूर्ण उत्पादों के लिए, बल्कि प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक घटकों के लिए भी। अमीरात में कई हलचल वाले तकनीकी जिले और नवाचार केंद्र हैं। नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक सामानों के लिए एक विशाल उपभोक्ता बाजार है। नतीजतन, फ्यूज, पावर वायर, कंप्यूटर एक्सेसरीज, कैपेसिटर आदि जैसे इलेक्ट्रिक घटकों के आयात / निर्यात के लिए भारी मांग है।

5. कीमती धातुओं का व्यापार

दुबई में आयात निर्यात व्यवसाय कीमती धातुओं और पत्थरों के व्यापार पर बहुत अधिक निर्भर करता है। नतीजतन, सोना, चांदी, तांबा, रत्न और अन्य कीमती पत्थर हमेशा बहुत मांग में रहते हैं। दुनिया भर से आगंतुक दुबई के प्रसिद्ध सोने और हीरे के सौक का दौरा करते हैं। आपूर्तिकर्ताओं, वितरकों और ग्राहकों की एक स्थापित श्रृंखला है जिन्होंने वर्षों से लगातार एक वफादार ग्राहक का निर्माण किया है। इसलिए, उद्यमी आसानी से इस बाजार में प्रवेश कर सकते हैं और कीमती धातुओं के व्यापार में अपने दुबई आयात निर्यात लाइसेंस के साथ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Import and Export Business Opportunities in Dubai in 2023

एक वैश्विक व्यापार अनुभव में टैप करें

एक प्रमुख व्यापार केंद्र के रूप में यूएई की स्थिति यहां व्यापार में आसानी से स्थापित होने से भी तेज हो गई है। दुबई में आयात निर्यात व्यवसाय बनाने की प्रक्रिया को शुरा जैसे सर्वश्रेष्ठ कंपनी गठन सलाहकारों के साथ आसान बनाया जाता है।

जब आप संयुक्त अरब अमीरात के सामान्य व्यापार लाइसेंस का विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक ही लाइसेंस के तहत कई सामानों का व्यापार करना पड़ता है। दूसरी ओर, संयुक्त अरब अमीरात मुक्त क्षेत्र 100% स्वामित्व के साथ-साथ आयात और निर्यात कर छूट जैसे लाभ प्रदान करते हैं। शुरा बिजनेस सेटअप के साथ जुड़ने के अतिरिक्त लाभों में एक समर्पित खाता प्रबंधक, मुफ्त व्यापार परामर्श, मुफ्त वैट परामर्श, बैंक खाता सहायता और बहुत कुछ शामिल हैं।

दुबई में अपना आयात निर्यात व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? Comment  करें और हम आपसे संपर्क अवश्य करेंगे

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Your Comment has Successfully been PUBLISHED...

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में ई-कॉमर्स लाइसेंस: लागत और आवश्यकताएं

Wo kisi aur se Pyar karte hai Shayari in Hindi - Pyar me rona

Chat Karke Ladki Kaise Pataye? (Super Tips)