फेसबुक पर कुछ घंटे/सप्ताह खर्च करके पैसे कैसे कमाएं

 अंतिम बार अपडेट किया गया: 16 सितंबर, 2022 

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

कुछ ही हफ़्तों में, मैंने Facebook पर पैसे कमाने के बारे में जानकारी खोजने के लिए इंटरनेट पर गहन शोध किया । मैंने जो पाया वह अद्भुत था …

... फेसबुक पर पैसा बनाने के 80% से अधिक सुझाव बकवास, घोटाले और पुराने हैं (2015 में काम नहीं कर रहे)।

इसने मुझे Facebook से पैसे कमाने के कुछ वैध, त्वरित तरीके खोजने के लिए प्रेरित किया। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की तरह, इंटरनेट मार्केटिंग क्षेत्र भी लगातार विकसित हो रहा है। गूगल और सोशल नेटवर्किंग साइट्स इसके अहम बिंदु हैं। "Facebook से पैसे कमाएँ" पर कुछ हफ्तों के शोध के बाद, मुझे कुछ ऐसे तरीके मिले जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

कुछ तरीकों को शुरू करना बहुत आसान है और आप अगले 24 घंटों में परिणाम देख सकते हैं। हालाँकि, कुछ को शुरू होने में कुछ दिन, सप्ताह (और शायद महीने) लगते हैं। यह सब आपकी प्रतिबद्धता और दृढ़ता पर निर्भर करता है। यदि आप एक सफल इंटरनेट विपणक बनना चाहते हैं तो समर्पण और दृढ़ता आपकी आवश्यक विशेषताएँ हैं। यदि आपके पास नहीं है, तो आपको उनका निर्माण करना चाहिए।

इंटरनेट पर " फेसबुक पर पैसे कैसे कमाएं " पर कई लेख और गाइड आज फेसबुक का उपयोग करके अगले 24 घंटों के भीतर पैसा बनाने के तरीके पर एक अच्छा जवाब देने में मदद नहीं करते हैं। इसलिए, मैंने इस बारे में एक लेख लिखने के बारे में सोचा कि आप अगले कुछ दिनों में सप्ताह में केवल कुछ घंटे खर्च करके कैसे Facebook से पैसे कमा सकते हैं।

कुछ हफ़्ते पहले, मैंने Fiverr क्विक मनी मेकिंग आइडियाज़ टू मेक मनी ऑनलाइन फास्ट नामक एक बेहतरीन लेख संकलित किया । वह चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दर्शाती है कि बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। मुझे उस पोस्ट के बारे में बहुत सारे संदेश मिले। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने कौशल और अनुभव का उपयोग करके अतिरिक्त आय कैसे अर्जित करें, तो मैं आपको उस लेख को पढ़ने की सलाह देता हूं।

क्या फेसबुक से पैसा कमाना संभव है?

आप शायद जानते होंगे कि कई पेशेवर इंटरनेट विपणक इंटरनेट से प्रति माह छह, सात-आंकड़ा आय अर्जित करते हैं। इंटरनेट से पैसा कमाना आसान है, लेकिन सरल नहीं। वे विपणक अपने अनुभव, रणनीतियों, विधियों और उपकरणों के कारण आज बिना किसी प्रयास के लाखों डॉलर कमाते हैं। इंटरनेट मार्केटिंग में कोई शॉर्टकट नहीं है। रिकॉर्ड को लागू करने और ट्रैक करने के लिए आपको जो कुछ भी करना है। कुछ लोग एफिलिएट के रूप में पैसा कमाते हैं, और अन्य वेंडर के रूप में पैसा कमाते हैं। आप जो भी चुनते हैं, आपको उसके साथ रहना चाहिए। यदि आप अगले दिन पैसा बनाने की दूसरी विधि और अगले सप्ताह दूसरी तकनीक में कूदते हैं, तो आप निरंतरता कैसे बनाए रख सकते हैं और इंटरनेट मार्केटिंग क्षेत्र पर हावी हो सकते हैं?

ये टिप्स फेसबुक मार्केटिंग पर भी लागू होते हैं। ईमानदारी से कहूं तो फेसबुक पर पैसे कमाने के कई गंदे टोटके हैं जो आपके पैसे का भुगतान करते हैं। लेकिन, एक सफल मार्केटर बनने के लिए, आपको यह पता लगाना चाहिए कि आज क्या काम करता है और वे कैसे काम करते हैं।

फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके और कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है

जैसा कि मैंने कहा, फेसबुक पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं। यहाँ उनमें से कुछ हैं,

  • Facebook पर Affiliate Products को Promote करें : बहुत से लोग Facebook से पैसे कमाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इसका नकारात्मक पक्ष जोखिम है। जब आप Facebook समूहों पर संबद्ध उत्पादों का प्रचार करते हैं, तो मॉडरेटर आपके खाते को प्रतिबंधित कर सकते हैं। और कभी-कभी, Facebook आपको Facebook पर लिंक पोस्ट करने से भी ब्लॉक कर सकता है। और कई समूहों में मैन्युअल रूप से पोस्ट करना कठिन काम है। आप HootSuite जैसे सोशल मीडिया प्रबंधन टूल का उपयोग करके इस प्रक्रिया को स्वचालित कर सकते हैं । लेकिन, अन्य तकनीकों की तुलना में ROI कम है। इस विधि का प्रयोग सावधानी से करें।
  • एक फेसबुक पेज बनाएं और इसे मुद्रीकृत करें : यदि आपके पास हजारों सक्रिय उपयोगकर्ताओं वाला फेसबुक फैन पेज है, तो आप इसे कुछ तरीकों से मुद्रीकृत कर सकते हैं। कुछ लोग सक्रिय पेजों से सशुल्क फेसबुक पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन, जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, फेसबुक का नया एल्गोरिद्म पोस्ट की पहुंच को प्रतिबंधित करता है। इसीलिए कॉपीब्लॉगर ने अपने फेसबुक फैन पेज को हटाने का फैसला किया । इस पद्धति से पैसा बनाने में अधिक समय लगता है।
  • एक फेसबुक ऐप विकसित करें : कुछ लोग सिर्फ फेसबुक पर अपने मुफ्त ऐप प्रकाशित करके हजारों डॉलर कमाते हैं। फेसबुक पर लाखों लोग गेम खेलते हैं। और हज़ारों Facebook पेज प्रीमियम Facebook ऐप्स का उपयोग करते हैं। अगर आप एक अच्छे ऐप डेवलपर या क्रिएटिव गेम डेवलपर हैं, तो आप Facebook पर मुफ़्त में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।
  • एक Facebook समूह बनाएँ और संबद्ध उत्पादों/सेवाओं का प्रचार करें : मैंने कुछ महीने पहले इस रणनीति का उपयोग किया था, और अब तक, बहुत अच्छा! जब आपका अपना Facebook समूह हो, तो आप किसी पोस्ट को पृष्ठ के शीर्ष पर पिन कर सकते हैं. आपका समूह जितना बड़ा होगा, आपकी पोस्ट के लिए उतना ही अधिक जोखिम होगा। लेकिन, इस पद्धति का नकारात्मक पक्ष यह है कि, अन्य विधियों की तरह, हजारों आकर्षक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ Facebook समूह बनाने में बहुत समय लगता है। जब आप शुरू करते हैं, तो आपको पहले कुछ इंप्रेशन प्राप्त करने के लिए अन्य स्थानों पर अपने समूह का प्रचार करना होता है।
  • संभावित समस्याओं वाले लोगों को खोजें और समाधान के रूप में अपने उत्पादों का प्रचार करें : पैसे कमाने की यह रणनीति कुछ साल पहले बहुत अच्छी तरह से काम करती थी। मुझे अभी भी याद है कि कैसे लोगों ने ग्रुप थ्रेड्स पर प्रासंगिक उत्पादों की सिफारिश करके फेसबुक से पैसे कमाने की सफलता की कहानियों को साझा किया। यह आज भी काम करता है। लेकिन, आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय और प्रयास मुख्य कारण हैं कि यह तरीका पुराना क्यों है, और Facebook से पैसा कमाना मुश्किल है।
  • फेसबुक पर विज्ञापन : फेसबुक विज्ञापन से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। कई बहुत अच्छा काम करते हैं। कुछ विधियाँ आपको एक बड़ा ROI दे सकती हैं, जबकि अन्य कम ROI और शायद एक नकारात्मक ROI प्रदान कर सकती हैं। फेसबुक विज्ञापन में सफल होने के लिए, आपको हर चीज के साथ प्रयोग करना चाहिए और अपने लक्षित दर्शकों की रुचियों, भावनाओं और व्यवहारों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। फेसबुक विज्ञापन के माध्यम से बड़े पैमाने पर पैसा बनाने के लिए, आपको विज्ञापन रणनीतियों को समझना चाहिए, दैनिक रूप से सब कुछ ट्रैक करना चाहिए और उदारता से खर्च करने के लिए उचित बजट होना चाहिए।

उपरोक्त विधियों में से कुछ ने 2015 में बहुत अच्छा काम किया; दूसरे आज आपको वैसे अच्छे परिणाम नहीं देते जैसे कुछ साल पहले देते थे। किसी भी इंटरनेट मार्केटिंग उप-क्षेत्र की तरह, फेसबुक मार्केटिंग से शुरुआत करना चुनौतीपूर्ण है। इसलिए, आपको एक अच्छी तरह से सिद्ध रणनीति का उपयोग करना होगा जो काम करे। मुझे फेसबुक पर जल्दी और आसानी से पैसे कमाने का एक शानदार तरीका मिल गया है । आइए चर्चा करें कि यह क्या है और आप आज ही Facebook पर पैसा कमाना शुरू करने के लिए उस तरीके का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

एक महान पैसा बनाने का विचार: फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं आज से

यदि आप फेसबुक के पैसे कमाने के सभी तरीकों को जानबूझकर पढ़ते हैं, तो आप पाएंगे कि उन सभी के पास आपको फेसबुक मार्केटिंग में सफल होने से रोकने का एक सामान्य कारण है। अनुमान लगाओ कि यह क्या है…

इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप Y दिन X राशि कमाएंगे । यह विज्ञापन जैसे शक्तिशाली Facebook पैसे कमाने के तरीकों पर भी लागू होता है। आप अनुमान नहीं लगा सकते कि आप निश्चित रूप से कितना कमाएंगे। और कुछ मामलों में, आप नहीं जान पाएंगे कि यह काम करता है या नहीं!

लेकिन, मैंने आपके खाली समय से पैसा कमाने के लिए फेसबुक से पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका ढूंढ निकाला है। सरल शब्दों में, आपको साधारण कार्यों को पूरा करने के लिए भुगतान मिलता है । यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको करनी होंगी।

  • स्थिति अपडेट पोस्ट करना
  • फेसबुक फैन पेजों का प्रबंधन
  • पृष्ठों और समूहों पर टिप्पणियों का जवाब देना
  • फेसबुक ऐप्स की समीक्षा
  • फोटो टैग सत्यापित करना
  • फेसबुक समूहों पर टिप्पणी करना
  • अन्य स्थानों पर पोस्ट साझा करना

ये बहुत ही सरल हैं, है ना? आप शायद इन्हें नियमित रूप से करेंगे। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप आम तौर पर एक साधारण फेसबुक पोस्ट अपडेट के लिए $8 और टिप्पणियों का जवाब देने के लिए $33/घंटा कमा सकते हैं?

हाँ, आप इन आसान कामों को करके फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। यहां वह प्रक्रिया है जो आपको FB से $0 से $1000+ मासिक अतिरिक्त आय तक ले जाएगी।

पेड सोशल मीडिया जॉब्स पर पैसा बनाने की प्रक्रिया को तोड़ें

फेसबुक पर पैसे कैसे कमाएं: आसान तरीका सामने आ गया है!

जैसा कि आपने उपरोक्त चार्ट में देखा, प्रक्रिया बहुत सरल और आसान है। एक बार जब आप वेबसाइट के साथ पंजीकृत हो जाते हैं (मैं इसे बहुत जल्द प्रकट करूंगा, पढ़ना जारी रखें...), आप आज पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। कई व्यवसाय और व्यस्त विपणक अपने फेसबुक पेजों को नियंत्रित करने, टिप्पणियों का जवाब देने, अपडेट साझा करने आदि में रुचि रखने वाले लोगों को ढूंढना चाहते हैं। अरे, वे माइक्रो-वर्कर्स को क्यों नियुक्त करते हैं? क्या वे इस काम को करने के लिए पूर्णकालिक कर्मचारी नहीं रख सकते?

अच्छा प्रश्न। लेकिन, वे पूर्णकालिक कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं। (अपने बारे में सोचें। यदि आप एक व्यवसायी हैं, तो क्या आप एक पूर्णकालिक कर्मचारी को नियुक्त करते हैं और मासिक वेतन का भुगतान करते हैं या यह साधारण काम करने के लिए किसी को भुगतान करते हैं?)

इस कारण से, फेसबुक मार्केटिंग क्षेत्र में माइक्रो-वर्कर्स की काफी मांग है। बहुत से लोग यह भी नहीं जानते कि वे फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन, अब आप इसे जानते हैं, है ना? 😀

ShareaSale की तरह ही , जहां मल्टीमिलियन कंपनियां अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सहयोगी ढूंढती हैं, आपको एक उत्कृष्ट जॉब मार्केटप्लेस ढूंढना होगा जहां मजबूत व्यवसायी और मार्केटर्स सूक्ष्म-श्रमिकों को सरल काम जल्दी से पूरा करने के लिए ढूंढते हैं।

मैं एक अच्छे जॉब मार्केटप्लेस को जानता हूं जहां आपको फेसबुक से संबंधित सैकड़ों जॉब के अवसर मिल सकते हैं। आज ही पैसा कमाना शुरू करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरण #1 : यहां पेड फेसबुक जॉब्स मार्केटप्लेस पर जाएं और अपना खाता पंजीकृत करें। आप अपने सबसे अच्छे ईमेल का उपयोग करेंगे क्योंकि आपको बहुत सारे अच्छे नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे जो आपको बहुत अच्छा भुगतान करते हैं।

चरण #2 : पेड सोशल मीडिया जॉब्स पर अपना अकाउंट बनाने के बाद , अगला कदम एक अच्छा माइक्रो-जॉब ढूंढना है जो एक अच्छी राशि का भुगतान करता है। और सुनिश्चित करें कि आपने नौकरी विवरण को अच्छी तरह से पढ़ लिया है।

चरण #3 : यदि आप माइक्रो जॉब में रुचि रखते हैं, तो नौकरी के लिए आवेदन करें।

सोशल मीडिया नौकरियों का भुगतान किया

चरण #4 : काम पूरा करें और भुगतान प्राप्त करें!

यह पैसे कमाने का कोई नया तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप फेसबुक से पैसे कमाने का कोई वैध तरीका खोज रहे हैं, तो यह फेसबुक पर नकद कमाने का अब तक का सबसे तेज़ तरीका है। फेसबुक के अलावा अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी रोजगार के सैकड़ों अवसर हैं।

उदाहरण के तौर पर, वीडियो मार्केटिंग की काफी मांग है। जैसा कि YouTube उपयोगकर्ता संकेतों का उपयोग करता है जैसे कि वीडियो पर औसत देखने की समय अवधि, पसंद की संख्या, सामाजिक शेयर, टिप्पणियां आदि, कई Youtubers इस सामान में रुचि रखने वाले माइक्रो-वर्कर्स को ढूंढते हैं। न केवल YouTube पर, बल्कि Pinterest, Reddit और LinkedIn सोशल नेटवर्क पर भी नौकरी के अवसर हैं। कुछ मिनट का समय लें और भुगतान की गई सोशल मीडिया नौकरियों की खोज करें ताकि आप के लिए सबसे उपयुक्त हो।

आकर्षक सूक्ष्म नौकरियां जैसे YouTube वीडियो पर टिप्पणी करना जल्दी बिकता है। इसलिए आपको जल्द से जल्द इस पद के लिए आवेदन करना चाहिए। जितना अधिक काम आप पूरा करेंगे, उतना ही अधिक पैसा कमाएंगे।

आज मैंने एक प्रेजेंटेशन बनाया और उसे स्लाइडशेयर पर अपलोड किया । मैंने इस प्रस्तुति के अंत में (आखिरी स्लाइड में) आपके लिए एक प्रीमियम उपहार शामिल किया है। यह एक प्रीमियम ई-पुस्तक है जो आपको बताती है कि फेसबुक पर पैसा कैसे कमाया जाए , चरण दर चरण। नीचे स्लाइडशेयर प्रस्तुति को देखते हुए नि:शुल्क ईबुक डाउनलोड करें।

निष्कर्ष

एलेक्सा के अनुसार , फेसबुक दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है, जिसके लाखों लोग प्रतिदिन घंटों काम करते हैं। हाल के कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि अमेरिकी उपयोगकर्ता प्रतिदिन औसतन 40 मिनट और भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ता प्रतिदिन तीन घंटे से अधिक समय फेसबुक पर बिताते हैं! लेकिन यह कैसा होगा अगर वे फेसबुक पर कुछ अतिरिक्त नकदी बनाने के लिए दिन में कम से कम दस मिनट खर्च करें? बहुत बढ़िया, है ना?

चूँकि Facebook हर तिमाही में अरबों का लाभ कमाता है , इसलिए आपको Facebook पर अधिक समय व्यतीत करके उन्हें और अधिक समृद्ध नहीं करना चाहिए। याद रखें कि आपके द्वारा साझा की जाने वाली प्रत्येक पोस्ट, आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक पोस्ट, आपके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली प्रत्येक टिप्पणी, और आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक क्रिया, जिसमें गेम खेलना, एक प्रायोजित पेज को लाइक करना, फेसबुक पर किसी भी पेज को देखना आदि शामिल हैं, फेसबुक हर सेकंड अपने राजस्व को समेकित करता है। Happier.co.uk के मुताबिक, फेसबुक औसतन 230 डॉलर प्रति सेकेंड कमाता है। इसलिए फेसबुक हर साल रेवेन्यू रिकॉर्ड तोड़ने वाला है। ताली, आपने उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की! (मजाक था!)

पैसे कमाने के बहुत सारे गंदे टोटके हैं, जैसे फेसबुक और एक्सचेंज। लेकिन, आपको पैसे कमाने के इन टोटकों में शामिल नहीं होना चाहिए। वे आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में कभी भी मदद नहीं करेंगे। वे आपका कीमती समय बर्बाद करते हैं। (मैं इसे अपने व्यक्तिगत अनुभव के रूप में कहता हूं) इसके बजाय, फेसबुक के साथ पैसा बनाने के वैध और सिद्ध तरीकों का पालन करें। पेड सोशल मीडिया जॉब उनमें से एक है। आपको सरल कार्यों को पूरा करने के लिए भुगतान मिलता है।

मुझे उम्मीद है कि इस ट्यूटोरियल ने आपको यह जानने में मदद की कि अगले 24 घंटों के भीतर फेसबुक पर पैसा कैसे बनाया जाए । इस तरीके ने 2015 में बहुत अच्छा काम किया। बस इसे आजमाएं और मुझे बताएं कि यह आपके लिए कैसे काम करता है।

तो, आप फेसबुक के माध्यम से और कैसे पैसा कमा सकते हैं?

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में ई-कॉमर्स लाइसेंस: लागत और आवश्यकताएं

Wo kisi aur se Pyar karte hai Shayari in Hindi - Pyar me rona

Chat Karke Ladki Kaise Pataye? (Super Tips)