दुबई में एक जनरल ट्रेडिंग कंपनी शुरू करें, लाइसेंस, लागत

Start a General Trading Company in Dubai, License, Costs - दुबई में एक जनरल ट्रेडिंग कंपनी शुरू करें, लाइसेंस, लागत

दुबई दुनिया के प्रमुख व्यापारिक स्थानों में से एक के रूप में लगातार शीर्ष पर रहा है। पिछले कुछ दशकों में, दुबई में व्यापार और वित्तीय क्षेत्रों में भारी वृद्धि हुई है। व्यापार, लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसलिए, दुबई में एक सामान्य ट्रेडिंग कंपनी शुरू करना एक लाभकारी निवेश है।

यदि आप दुबई में एक सामान्य ट्रेडिंग कंपनी शुरू करने की योजना बना रहे हैं और सोच रहे थे कि कैसे शुरू करें, तो हमने आपके लिए जीवन आसान बना दिया है। दुबई में एक सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए नीचे एक कदम से कदम गाइड है।

Start a General Trading Company in Dubai

दुबई में एक जनरल ट्रेडिंग कंपनी शुरू करने के लिए कदम

1. एक व्यवसाय योजना विकसित करना

एक सामान्य व्यापार व्यवसाय शुरू करने का पहला कदम एक व्यवसाय योजना विकसित करना है। एक अच्छी व्यवसाय योजना लगभग सभी कारकों जैसे बाजार की स्थिति, प्रतियोगिताओं, उत्पादों और गतिविधियों, कर्मचारियों की कुल संख्या, कार्यालय स्थान की आवश्यकता, प्रारंभिक निवेश, विपणन रणनीति, निवेशकों और वित्तपोषण पर विचार करेगी। ये कारक व्यवसाय के कामकाज को निर्धारित करते हैं। इन कारकों का अच्छी तरह से अध्ययन करें और एक बुद्धिमान व्यवसाय योजना बनाएं।

2. क्षेत्राधिकार चुनें

दुबई बाजार को तीन न्यायालयों में वर्गीकृत किया गया है, अर्थात् मुक्त क्षेत्र, अपतटीय और मुख्य भूमि। दुबई में वर्तमान में 48 फ्री जोन हैं। फ्री जोन कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत आय पर 100% छूट और निवेशकों को 100% स्वामित्व प्रदान करता है। मुख्य भूमि में, व्यावसायिक निवेशकों को एक कंपनी स्थापित करने के लिए एक प्रायोजक खोजने की आवश्यकता होती है जो व्यवसाय के 51% शेयर रखता है। ऑफशोर कंपनी वह कंपनी है जो निवेशक के निवास के देश से अलग देश में स्थापित की जाती है। अपनी कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार अधिकार क्षेत्र चुनें। दुबई मुख्य भूमि में अपनी कंपनी शुरू करना बेहतर है क्योंकि ग्राहकों के लिए अधिक एक्सपोजर है, आप दुबई में अन्य कंपनियों के साथ व्यापार कर सकते हैं, कार्य वीजा जारी करने और कई शाखाएं खोलने पर कोई सीमा नहीं है।

3. एक प्रायोजक खोजें

यदि आप दुबई मुख्य भूमि में अपनी कंपनी स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए एक प्रायोजक खोजने की आवश्यकता है। प्रायोजक आपकी कंपनी में 51% शेयर रखेगा। आप संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों द्वारा प्रायोजित अपने व्यवसाय को प्राप्त किए बिना मुख्य भूमि में एक कंपनी शुरू नहीं कर सकते। प्रायोजन दो प्रकार के होते हैं; स्थानीय प्रायोजन और कॉर्पोरेट प्रायोजन। जबकि एक स्थानीय प्रायोजक आपके व्यवसाय में 51% शेयर रखेगा, एक कॉर्पोरेट प्रायोजक आपको निवेशक के सही सुरक्षा अनुबंध के माध्यम से 100% स्वामित्व देगा।

दुबई 2023 में आयात और निर्यात व्यवसाय के अवसर

अपने व्यवसाय के लिए लाइसेंस प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके व्यवसाय को कानूनी बनाता है। जनरल ट्रेडिंग लाइसेंस एक कंपनी को बेचनेस्टोर करने, वितरित करने, आयात और निर्यात आदि की अनुमति देता है। जनरल ट्रेडिंग लाइसेंस माल के खुदरा और थोक जैसी व्यावसायिक गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है; कपड़ेसामानउपकरण के टुकड़ेफर्नीचर और फिक्स्चर, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बिक्री के लिए

दुबई में एक सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस प्राप्त करने के चरण निम्नानुसार हैं:

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में अपने व्यवसाय के लिए सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए 8 सरल कदम हैं –

  • कंपनी के लिए एक व्यापार नाम चुनें
  • अपनी व्यावसायिक गतिविधियों की योजना बनाएं
  • डीईडी से प्रारंभिक अनुमोदन के लिए आवेदन करें।
  • यदि आवश्यक हो तो बाहरी अनुमोदन प्राप्त करना
  • मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन (एमओए) तैयार करें और इसे अपने भागीदारों द्वारा हस्ताक्षरित करें
  • एक व्यावसायिक स्थान चुनें और एजारी द्वारा किरायेदारी अनुबंध को ठीक से सत्यापित करें।
  • आर्थिक विकास विभाग (डीईडी) को आवेदन जमा करें
  • लाइसेंस जारी करने के लिए शुल्क का भुगतान करें

यदि आप एक मुक्त क्षेत्र या ऑफशोर में सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको व्यापार लाइसेंस और वाणिज्यिक पंजीकरण विभाग में वाणिज्यिक रजिस्ट्री में मूल दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है। डीईडी ट्रेड लाइसेंस और वाणिज्यिक पंजीकरण विभाग से मंजूरी मिलने के बाद जनरल ट्रेडिंग लाइसेंस जारी करेगा।

दुबई में एक जनरल ट्रेडिंग कंपनी की स्थापना की लागत

दुबई में एक सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस की लागत एईडी 15,000 से एईडी 50,000 (लगभग) या उससे भी अधिक के बीच कहीं भी होगी। लाइसेंस की कुल लागत कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है जैसे कि आप व्यवसाय, गोदाम का आकार, कार्यालय स्थान, अतिरिक्त अनुमोदन, व्यावसायिक क्षेत्राधिकार और वीजा आवेदन स्थापित करना चुनते हैं।

जब आप शुरा में विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं, हालांकि, आपको इन भुगतानों की प्रामाणिकता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। हम यह सुनिश्चित करने के लिए सभी लेनदेन की देखरेख करते हैं कि आप संयुक्त अरब अमीरात में सबसे सस्ता सामान्य व्यापार लाइसेंस सुरक्षित करते हैं और यूएई में अपने सामान्य व्यापार व्यवसाय को शामिल करने के परिणामस्वरूप आपको कोई अतिरिक्त लागत नहीं लगती है।

दुबई में सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:  

दुबई में सभी निगमों को प्रशासन निकायों द्वारा स्थापित कागजी मांगों का पालन करना चाहिए। दुबई में सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको जिन दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा, उनकी एक सूची यहां दी गई है।

  • कंपनी में सभी भागीदारों की पासपोर्ट प्रतियां
  • फोटोग्राफी प्रोटोकॉल के अनुपालन में उम्मीदवार की पासपोर्ट आकार की तस्वीरें
  • MoA और LSA समझौते
  • संबंधित परिषद द्वारा जारी व्यापार नाम पंजीकरण पत्र
  • गोदाम किरायेदारी अनुबंध एक विस्तृत स्थान योजना के साथ
  • अपने वर्तमान सेवा एजेंट से एनओसी पत्र

एक बार जब आप इन दस्तावेजों को जमा कर देते हैं, तो कंपनी के अधिकारी जांच और सत्यापन करेंगे और वाणिज्यिक रजिस्ट्री में आपका व्यापार नाम जोड़ देंगे। डीईडी आपके दस्तावेजों को अपने प्रकाशन के लिए संघीय अर्थव्यवस्था मंत्रालय को अग्रेषित करेगा। मंत्रालय सफल प्रकाशन पर अनुमोदन पत्र जारी करेगा।

दुबई में एक सामान्य ट्रेडिंग लाइसेंस प्राप्त करने के लाभ

दुबई में एक सामान्य व्यापार निगम स्थापित करने के लाभ कई हैं। निम्नलिखित उनमें से कुछ मुट्ठी भर हैं:

  • यह एक कम जोखिम वाला प्रयास है जब आप संयुक्त अरब अमीरात में एक व्यापारिक कंपनी स्थापित करते हैं क्योंकि क्षेत्र फलफूल रहा है और व्यापार के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात में पर्यटन व्यवसाय एक त्वरित गति से बढ़ रहा है, जिससे दुबई में सामान्य वाणिज्य कंपनियों के राजस्व को बढ़ावा मिलता है।
  • एक सामान्य वाणिज्य लाइसेंस प्राप्त करना सरल है और शुरा के व्यापार विशेषज्ञों की मदद से पार्क में टहलना बन जाता है। नए युग के उद्यमी हमेशा एक साधारण व्यावसायिक अवसर की तलाश में रहते हैं, और एक सामान्य व्यापार कंपनी इस तरह के प्रयास के लिए एक शीर्ष चयन है।
  • कई कर भत्तों और रियायतों के कारण, संयुक्त अरब अमीरात में व्यापारिक कंपनियां एक महत्वपूर्ण राशि उत्पन्न करती हैं। उन्हें बस 5% वैट का भुगतान करना होगा, और दुबई में कोई सीमा शुल्क, निगम कर या अन्य शुल्क नहीं हैं। इसके अलावा, दुबई में व्यापारिक कंपनियों के पास पूर्ण पूंजी और लाभ प्रत्यावर्तन है।

समाप्ति

एक सामान्य व्यापार व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको पहले एक व्यवसाय योजना प्राप्त करने की आवश्यकता है। कोई व्यावसायिक योजना आपके व्यवसाय को दिशा प्रदान करेगी। एक बार जब आपके पास एक व्यवसाय योजना है, तो अपनी कंपनी के अधिकार क्षेत्र का चयन करें। अगला कदम आपकी कंपनी के लिए एक प्रायोजक ढूंढना है। इस स्तर पर, आपको अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए सभी कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होगी। सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद आपको सामान्य ट्रेडिंग कंपनी का लाइसेंस मिलेगा।

हमारे साथ अपनी कंपनी शुरू करो!

यदि आप दुबई में एक सामान्य ट्रेडिंग कंपनी स्थापित करना चाहते हैं, तो आज ही बिजनेस सेटअप से संपर्क करें। अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए कि आप कौनसा बुसिनेस करना चाहते हैं और हम आपको संपर्क अवश्य करेंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में ई-कॉमर्स लाइसेंस: लागत और आवश्यकताएं

Wo kisi aur se Pyar karte hai Shayari in Hindi - Pyar me rona

Chat Karke Ladki Kaise Pataye? (Super Tips)